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स्वास्थ्य

20 दिनों में 10 किलो मोटापा कम करने के उपाय…

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आज कल लोंगो की लाइफस्‍टाइल इतनी खराब हो चुकी है कि ना केवल बड़ों को बल्‍कि बच्‍चों को भी मोटापे की शिकायत होने लगी है। इसका प्रमुख कारण है सही प्रकार का खाना ना खाना, एक्‍सरसाइज ना करना और अन्‍य दूसरी आदतें जिससे पेट के आस पास चर्बी बढ जाती है। अगर आप नए साल के लिये वजन घटाना चाहते हैं तो अभी से ही लग जाएं क्‍योंकि मोटापा ऐसी चीज है जो जल्‍दी नहीं खतम होने वाली। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिससे आप मोटापा आराम से घटा सकते हैं।

1. ज्‍यादा से ज्‍यादा फाइबर खाएं वो आहार जो फाइबर से भरे होते हैं वो खाना पचाने में मदद करते हैं और पेट को लंबे समय तक भरे रखते हैं। इससे आपको भूंख नहीं लगती और आप जंक फूड तथा स्‍नैक खाने से बच जाते हैं। अगर आपको फाइबर रिच फूड चाहिये तो खाने में ओटमील, ब्राउन राइस, बकवीट या फिर किनोवा आदि

2. कार्ब कम खाएं कार्ब में ढेर सारी कैलोरी होती है जो कि मोटापा बढाती हैं और उनमें कोई न्‍यूट्रिंट भी नहीं रहता। ज्‍यादा कैलोरीज़ खाएंगे तो आपका मोटापा भी ज्‍यादा बढेगा और फिर इसे कम करना मुश्‍किल होगा।

3. एवाकाडो का सेवन करें यह एक बेस्‍ट फ्रूट है जिसमें गुड फैट और फाइबर होता है। यह आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी बैलेंस करता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाया जाता है जो कि बॉडी वेट को मेंटेन करने में मदद करता है।

4. ऑलिव ऑइल का सेवन करें ऑलिव ऑइल में ओमेआ 3 फैट पाया जाता है जो कि वसा का एक अच्‍छा माध्‍यम है। लंबे समय तक जैतून के तेल को आहार में शामिल करने पर यह शरीर में मौजूद वसा को खुद ब खुद कम करने लगता है। इससे आपका मोटापा कम होता है, वह भी हेल्दी तरीके से।

5. सूखे मेवे ड्राई फ्रूटस में कार्बोहाइड्रेट और शुगर भरपूर मात्रा में होती है। अगर ड्राई फ्रूटस को आप भरपूर मात्रा में खाएं तो वजन का बढ़ना स्‍वाभाविक है। लेकिन अगर इसे सही मात्रा में खाया जाएं तो वजन बढ़ने की बजाय मेंटेन रहता है।

6. सॉफ्टड्रिंक का सेवन कम करें एक रिसर्च के मुताबिक कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 मिनट बाद से ही शरीर के अंदर नुकसान की शुरुआत हो जाती है। कोल्ड ड्रिंक में काफी मात्रा में शुगर और फ्रक्टोस जैसे कैलोरी वाले तत्व होते हैं जो मोटापा बढ़ाते हैं। कोल्ड ड्रिंक मे जिस स्वीटनर का इस्तेमाल किया जाता है वह शुगर से भरपूर होता है।

7. ग्रीन टी का सेवन करें ग्रीन टी में एक यौगिक पाया जाता है जो कि शरीर में फैट के अवशोषण को कम करता है और फैट को कम करने में मदद करता है। ग्रीन टी में विटामिन सी, जिंक, सेलेनियम, क्रोमियम आदि खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जिससे मोटापा जल्‍द कम होता है। वजन कम करने के लिये दिन में तीन कप ग्रीन टी पिएं।

8. पत्‍तागोभी खाएं इसे खाने से मेटाबॉलिज्‍म ठीक होता है और मोटापा कम होता है। आप चाहें तो एक हफ्ते तक रोज डिनर में पत्‍तागोभी सैलेड या फिर पत्‍तागोभी से बने सूप का सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर भी काफी होता है जो कि मोटापा कम करने में मदद करता है।

9. नींबू और शहद का सेवन करें नींबू और शहद एक साथ लेने से वजन कम करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। अगर आप रोज़ सुबह नींबू, शहद और गरम पानी मिला कर पिएगें तो आपका वजन तेज़ी से घटेगा।

10. वज़न उठाएं केवल कार्डियो एक्सरसाइज करने से पेट पर जमा हुआ फैट कम नहीं होता अत: वज़न कम करने का प्रशिक्षण लेना भी आवश्यक है। इसके लिए प्रशिक्षण की सहायता लें और चपटे और पतले पेट के लिए विशेष प्रकार की वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज़ करें।

11. हेल्‍दी स्‍नैक खाएं अगर आपको दिन भर में बीच बीच में भूंख लगती है तो थोड़ा हेल्‍दी स्‍नैक्‍स ले सकते हैं। पेट को लंबे समय तक खाली ना रखें बल्‍कि चाहें तो भुने चने, पीनट बटर या सेब आदि जैसी चीजें खा सकते हैं।

12. ढेर सारा पानी पिएं अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिये दिनभर में ढेर सारा पानी पिएं। पानी पीने से भेट तो भरता ही है साथ में मेटाबॉलिज्‍म भी तेज होता है जिससे वजन कम होता है।

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स्वास्थ्य

रखना है खुद को फिट तो ध्यान रखें ये टिप्स, 2 मिनट में जानें अच्छी सेहत की बातें…

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नई दिल्ली : क्या आप बीमार होना पसंद करते हैं,,,जी, बिल्कुल भी नहीं. हममें से कोई भी बीमार पड़ना नहीं चाहता है. अगर सर्दी-जुकाम भी हो जाए या फिर शरीर में कहीं भी जरा दर्द हो जाए तो हमें कितनी परेशानी होती है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. और ऊपर से छोटी सी बीमारी में भी कितना खर्चा हो जाता है, सभी जानते हैं. पूरे महीने का बजट ही बिगड़ जाता है. इसलिए कहा जाता है कि सावधानी बरतें और दुर्घटना से बचें. ये भी सही है कि बीमारी को रोका भी नहीं जा सकता है. इसलिए बेहतर है कि खुद को हमेशा दुरुस्त रखें और एहतियात बरतें, ताकि बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सके.

आज हमने अपना जीवन स्तर खुद ही इस तरह का कर लिया है कि हम बीमारियों को खुद ही निमंत्रण देने लगे हैं. खानपान, रहन-सहन, दिनचर्या, और जीवनशौली में आए बदलाव ने हर चलते-फिरते आदमी को एक बीमारी की दुकान बना दिया है. छोटे बच्चे से लेकर जवान तक को किसी ना किसी बीमारी से जूझते हुए देखा जा सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि अपनी सेहत को लेकर भी हम हमेशा सचेत रहें. अपने आसपास ऐसा हेल्दी माहौल तैयार करें जिसमें बीमार होने की गुंजाइश कम से कम हो.

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हेल्दी खाना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है

यहां हम कुछ ऐसी ही बातों पर चर्चा कर रहे हैं, जिन्हें अपना कर हम हेल्दी लाइफ जी सकते हैं-

साफ-सफाई का रखें ख्याल
बीमारी से बचने और उसे फैलने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है अपने हाथ धोना. भारत सरकार ने यूनिसेफ के साथ मिलकर हाथ धोने का अभियान भी चलाया हुआ है. गंदे हाथों पर कीटाणु होते हैं और जब हम गंदे हाथों से अपने शरीर के किसी हिस्से को साफ करते हैं तो तो सर्दी-ज़ुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां आसानी से फैल जाती हैं. आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें. साफ-सफाई से निमोनिया और दस्त जैसी बीमारियों से बचा सकता है. यूनिसेफ के आंकड़े बताते हैं कि उल्टी-दस्त जैसी बीमारी से हर साल 5 वर्ष से कम उम्र के करीब 20 लाख बच्चों की मौत हो जाती है.

ऐसे मिलेगा पीठ दर्द से छुटकारा फोलो करें यह टिप्स, पढ़िए 2 मिनट में

कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, खाना खाने से पहले, खाना बनाने से पहले, बाथरूम के इस्तेमाल के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह से साफ करना चाहिए. हाथों की सफाई से हम छोटी-मोटी बीमारियों को काबू कर सकते हैं. घर और काम की जगह की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. घर की रसोई और सोने का कमरा हवादार होना चाहिए.

‘इस जहां की नहीं हैं तुम्हारी आंखें’, बस 2 मिनट में जानें कैसें रखें इनका ख्याल

खान-पान पर दें ध्यान
हम जो खाते हैं उसका तो सेहत पर असर पड़ता ही है. इसलिए आप क्या और कितना खाते हैं, यह बहुत मायने रखता है. भूख लगने पर ही खाएं और पेट भर कर ना खाएं. पेट में थोड़ी जगह हवा-पानी के लिए भी रखें. अच्छी सेहत के लिए पौष्टिक खाना खाएं. ज्यादा नमक, चिकनाई और ज्यादा मीठा खाने से बचें. बाहर के खाने से भी परहेज करें. मौसम के मुताबिक, फल-सब्जियां खाएं. खाने की थाली में प्रोटीन, विटामिन आदि की भरपूर मात्रा होनी चाहिए. खुले में रखी खाने-पीने की चीजों से दूरी बनाएं. खाने में दूध, दही, सलाद, फलों का इस्तेमाल करें.

ऑफिस का काम कहीं छीन ना ले आपका चैन और आराम, बस 2 मिनट के लिए इधर दें ध्यान

योग और व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करें
आज की जीवनशौली इस तरह की हो गई है जिसमें शरीर की मेहनत के काम लगभग खत्म हो गए हैं. विलासिता की चीजों के रोजाना अविष्कार हो रहे हैं. हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा शायद ही रोजाना किसी काम में आता हो. इससे शरीर के जोड़ तथा नसों की बीमारियां तेजी से फैल रही हैं. लगातार बैठे रहने से पेट बीमारियों का घर बन रहा है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ समय अपने शरीर के लिए निकाला जाए. योग और व्यायाम को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें.

शरीर से इतना काम जरूर लें जिससे शरीर से पसीना निकले. पसीना बाहर आने से शरीर के अंदर के खराब तत्व बाहर निकलते हैं. खून का दौर बना रहता है. शरीर का हर हिस्सा काम करता है. अगर योग या कसरत नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ समय कोई खेल के जरूर निकालें.

 

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वजन मैनेज करने के लिए कैसा होना चाहिए आपका नाश्ता, पढ़िए 2 मिनट में…

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नई दिल्ली : अपने दिन की शुरुआत भरपूर नाश्ते के साथ करने वाले लोगों का वजन कम होने की संभावना जताते हुए वैज्ञानिकों ने सदियों पुरानी इस कहावत पर मुहर लगाई है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए और रात का खाना फकीर की तरह. पचास हजार लोगों पर कराये गये एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि दिनभर में सुबह के नाश्ते के समय सबसे ज्यादा आहार लेने वाले लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) उन लोगों की तुलना में कम होता है जो दिनभर कम खाने के बाद रात को छक कर खाते हैं जबकि दोनों ही तरह के लोग पूरे दिन में एक समान कैलोरी की खपत करते हैं.

अमेरिका में लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी पता लगाया कि नाश्ते और रात के भोजन के बीच वक्त अधिक होने का संबंध भी कम बीएमआई से है. जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन की मुख्य लेखिका हाना काहलेओवा ने कहा, ‘‘भारी नाश्ता करने से भूख, खासतौर पर मिठाइयों और वसा बढ़ाने वाली चीजों की लालसा कम होती है और इससे वजन बढ़ने पर रोक लगती है.’’ काहलेओवा ने ‘द टेलीग्राफ’ को बताया, ‘‘नियमित सुबह का नाश्ता लेने से तृप्ति बढ़ती है, कुल ऊर्जा खपत कम होती है, समग्र आहार गुणवत्ता में सुधार आता है, ब्लड लिपिड कम होता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज टॉलरेंस में सुधार होता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘दूसरी तरफ शाम के वक्त अधिक खाने से इसके विपरीत प्रभाव होते हैं और इनसे शरीर के वजन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.’’

वैज्ञानिकों का कहना है कि लोगों को स्वस्थ और उचित वजन के लिए सुबह का नाश्ता और दोपहर का भोजन करना चाहिए, देर रात के खाने को छोड़ देना चाहिए, स्नैक्स से बचना चाहिए, दिनभर में सबसे ज्यादा आहार सुबह के नाश्ते में लेना चाहिए और रात में कम से कम 18 घंटे तक कुछ नहीं खाना चाहिए.

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